छत्तीसगढ़ प्रदेश ने ऑक्सीजन सिलेंडर के औद्योगिक उपयोग पर लगाया प्रतिबंध…

छत्तीसगढ़ । राज्य में ऑक्सीजन सिलेंडर के औद्योगिक उपयोग को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने ऑक्सीजन सिलेंडर के औद्योगिक प्रयोग पर अब प्रतिबंध लगा दिया है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के साथ अस्पतालों में होती ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए सरकार ने फ़ैसला लिया है सूत्रों के अनुसार अब 22 अप्रैल से आगामी आदेश तक प्रतिबंध जारी रहेग। औद्योगिक आपूर्ति को रोककर मेडिकल ऑक्सीजन में परिवर्तित किए जाने का आदेश जारी किया गया है. इससे कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन मिल सकेगा.

छत्तीसगढ़ प्रदेश की ने ऑक्सीजन सिलेंडर के औद्योगिक उपयोग पर लगाया प्रतिबंध…

ऑक्सीजन की कमी से जा रही लोगो की जान
वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच ऑक्सिजन सिलेंडर की मांग काफी बढ़ गई है जिस कारण कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है. राज्य में कई ऐसे मरीज थे जो ऑक्सीजन की कमी के कारण दम तोड़ चुके है. ऐसे में सरकार ने यह कदम उठाया है, जिससे मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध हो सके.

अस्पतालों मे मरीजो के लिए ऑक्सीजन की मांग बढ़ी
केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार को पत्र लिखकर कोविड-19 महामारी के कारण ऑक्सीजन सिलेंडर के औद्योगिक उपयोग पर जल्द से जल्द प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए थे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना संक्रमण में तेजी से वृद्धि हो रही है, जिससे अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है. औद्योगिक इकाईयों को ऑक्सीजन की आपूर्ति और उपयोग को नियंत्रित करते हुए मेडिकल ऑक्सीजन में परिवर्तित करने की आवश्यकता है जिस से इसकी कमी पूरी हो सके और अधिक से अधिक मरीजो को बचाया जा सके।

Leave a Reply

error: Content is protected !!